टॉम क्रूज़ जीवनी - Biography of Tom Cruise in Hindi Jivani

news

Posted  1,548 Views updated 10 months ago

इनका जन्म 3 जुलाई 1962 में सिरेकस, न्यू योर्क में हुआ | इनकी माँ "मैरी ली" एक स्पेशल एजुकेशन टीचर थीं और पिता थॉमस क्रूज मेफोदर तृतीय एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे | इनके माता पिता दोनों ही केंटकी से थे | चौदह वर्ष की उम्र में ये यूएस और कनाडा में लगभग पन्द्रह स्कूल बाद चुके थे | इसके बाद अंत में इनकी माँ और उनके नए पति के साथ न्यू जर्सी में शिफ्ट हो गए |

इन्होने मिमी रोजर्स से 9 मई 1987 को शादी की और 4 फरवरी 1990 को तलाक़ ले लिया | इसके बाद 24 दिसंबर 1990 को निकोल किडमैन से शादी की  , दो बच्चे गोद लिए और 8 अगस्त 2001 में तलाक़ ले लिया |  18 नवंबर 2006 को "कैटी होम्स" से शादी की दोनों के एक बच्चा हुआ और 20 अगस्त 2012 को उनसे भी तलाक ले लिया और  फिलहाल ये सिंगल हैं |

खूब फायदा उठाया है इन्होने अपने लुक का , जहाँ किसी-किसी को एक भी मुश्किल से मिलती है ये तीन तीन को छोड़ के बैठे हैं |

निजी जीवन

शानदार फीस के बावजूद, विश्व की प्रसिद्धिऔर कई पुरस्कार, एक खुश और मजबूत परिवार टॉम क्रूज बनाया नहीं जा सका। अभिनेता ने तीन बार शादी की थी उनकी पहली पत्नी मम्मी रोजर्स थी इस लड़की के साथ, टॉम ने 1 9 87 में रिश्ते को वैध किया, लेकिन शादी तीन साल बाद टूट गई। मिम्मी के साथ विदाई के तुरंत बाद, टॉम ने निकोल किडमैन के साथ एक मामला शुरू कर दिया। बिना सोच के लंबे समय तक, इस महिला के साथ भी वह गलियारे के नीचे चला गया। साथ में उन्होंने दत्तक बच्चे की लड़की इसाबेला और लड़के कॉनर को उठाया। हालांकि, तारकीय पत्नियों के परिवार को रखना संभव नहीं था, अगर यह अफवाह है कि टूप्लअप का कारण टॉम का नया प्यार ब्याज था उनका प्रेमी पेनेलोप क्रूज़ था, जिस संबंध के साथ उन्होंने तीन साल का समर्थन किया, लेकिन पासपोर्ट में अगले स्टैम्प और हिम्मत नहीं हुई।

अभिनेता की तीसरी पत्नी सुंदर कैथी थाहोम्स। इस दंपति ने अपनी बेटी सूरी के जन्म के छह महीने बाद संबंधों को वैध बनाने का फैसला किया। हालांकि, इस बार टॉम परिवार को रखने में असमर्थ था। अगर आपको लगता है कि अफवाहें कैथी अपने पति की बिनती को बर्दाश्त नहीं कर सकती और तलाक के लिए दायर की। याद है, टॉम, मजाक मत करो,, साइंटोलॉजी के बारे में भावुक अपनी पहली पत्नी Mimmi में शामिल होने के जो करने के लिए।

लोकप्रियता

1990, 1991 और 1997 में, पीपल पत्रिका ने उनकी गणना, दुनिया के 50 सबसे ख़ूबसूरत लोगों में की. 1995 में एम्पायर पत्रिका ने उनको फ़िल्मी-इतिहास में 100 आकर्षक अभिनेताओं में गिना.दो साल बाद, उसने उनकी गिनती सर्वोच्च 5 सदाबहार फ़िल्मी सितारों में की.2002 और 2003 में प्रीमियर द्वारा वार्षिक पावर 100 की सूची में उनकी गणना शीर्ष 20 में की गई 2006 में प्रीमियर ने क्रूज़ को हॉलीवुड के सबसे प्रभावशाली अभिनेता का ओहदा दिया,क्योंकि पत्रिका के 2006 की प्रभावशालियों की सूची में क्रूज़ ने उच्चतम स्तर के अभिनेता के रूप में, 13वां स्थान पाया।

16 जून 2006 को फोर्ब्स पत्रिका ने सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची 'द सेलिब्रिटी 100' का प्रकाशन किया, जिसमें क्रूज़ सबसे ऊपर रहे. इस सूची को आय (जून 2005 और जून 2006 के बीच), गूगल के वेब संदर्भ, लेक्सिसनेक्सिस द्वारा संकलित प्रेस-क्लिप, टेलीविज़न और रेडियो उल्लेख (फ़ैक्टिवा द्वारा) और 26 प्रमुख उपभोक्ता पत्रिकाओं के मुखपृष्ठ पर लोकप्रिय हस्तियों के छपने की संख्या के संयोजन से तैयार किया गया। अगस्त 2006 तक पैरामाउंट द्वारा क्रूज़ के साथ अपने निर्माण के ग़ैर-नवीकरण के लिए "अस्वीकार्य व्यवहार" के अलावा "USA टुडे/गैलप मतदान, जहां सर्वेक्षण में भाग लेने वाले आधे लोगों ने अभिनेता के बारे में "प्रतिकूल" राय दर्ज की" को एक कारण के रूप में उद्धृत किया गया। इसके अतिरिक्त, विपणन मूल्यांकन रिपोर्ट कहते हैं कि क्रूज़ का Q प्राप्तांक (जो हस्तियों की लोकप्रियता का एक मानदंड है), 40 प्रतिशत गिर गया। यह भी व्यक्त किया गया कि क्रूज़ ही वह लोकप्रिय हस्ती है, जिन्हें लोग अपने जिगरी दोस्त के रूप बहुत कम रखना चाहेंगे.जापान में 10 अक्टूबर 2006 को "टॉम क्रूज़ दिवस" के रूप में घोषित किया गया; जापान स्मारक दिवस संघ ने कहा कि उनको इसलिए एक ख़ास दिन से सम्मानित किया गया है.

 पुरस्कार और सम्मान :

तीन बार ऑस्कर और छः बार गोल्डन ग्लोब के लिए नामांकित होने वाले टॉम क्रूज ने Jerry Maguire, Mangolia और Born on Fourth Of July के लिए तीन बार गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीता है | लगभग  सौ अवार्ड्स के लिए नामांकन पाने वाले टॉम क्रूज भिन्न भिन्न देशों के फिल्म फेस्टिवल्स और अवार्ड फंक्शन्स से लगभग 50 अवार्ड्स जीत चुके हैं |

बॉक्स ऑफिस स्टार , पीपुल्स चोइस अवार्ड, मोस्ट डिज़ाइरेबल मैन, फेवरिट मोवी स्टार, बेस्ट एक्टर, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर ,एक्सीलेंस इन फिल्म जैसे लगभग हर तरह के अवार्ड्स इनकी झोली में हैं |

रोचक जानकारियां

1) एक समान्य परिवार में जन्मे टॉम क्रूज का बचपन कष्ट और अभावों में बीता. उनके फैमिली की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. उनके पिता का व्यवहार बुरा था और वे अक्सर उनकी मारपीट, डांट-डपट का शिकार बनते. जब टॉम 11 वर्ष के थे तो उनके पिता उनकी माँ और परिवार से अलग हो गए.

2) घर और खुद का खर्च निकालने के लिए टॉम क्रूज दूसरों के लान की कटाई-छटाई जैसे छोटे-बड़े काम करने लगे. पिता के छोड़ने और अन्य समस्याओं की वजह से टॉम का परिवार कई शहरों शिफ्ट हुआ. 14 साल की अपनी पढाई में टॉम क्रूज ने 15 स्कूल बदले.

3) स्कूल में भी टॉम के हालात कुछ अच्छे नहीं थे. उन्हें रीडिंग डिसऑर्डर बीमारी डिस्लेक्सिया थी, जिससे उन्हें पढ़ने-समझने में बड़ी दिक्कत होती थी.

4) इस समस्या से परेशान टॉम ने दिल को कड़ा करके विभिन्न करियर विकल्पों को तलाशना शुरू कर दिया. टॉम ने चर्च के प्रीस्ट बनने का फैसला किया.1 साल तक लगे रहने के बाद भी टॉम वहाँ असहज महसूस करते थे, आखिर उन्होंने इसे छोड़ दिया.

5) खेलकूद में टॉम क्रूज सक्रिय थे, फुटबॉल उनका प्रिय खेल था. उन्होंने फुटबॉलर बनने का फैसला लिया. एक मैच से पहले टॉम बियर पीते पकड़े गए और उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया. जो चीज़ उन्हें सबसे प्रिय थी, वो भी छूट गयी. टॉम क्रूज को लगने लगा, वो तो किसी काम के ही नहीं.

6) टॉम टूट चुके थे, निराशा उन्हें घेरने लगी. टॉम के एक टीचर ने उन्हें प्रेरित किया कि वे एक्टिंग क्लासेज ज्वाइन करें. टॉम ने एक्टिंग ट्रेनिंग शुरू की और उन्होंने पाया कि स्टेज पर वो अच्छा महसूस करते हैं.

7) टॉम को आखिर एक चीज़ मिल ही गयी, जिसमें वो सहज थे. टॉम ये बात जानते थे कि एक्टिंग के दौरान उन्हें अपनी लाइनें याद करने में समस्या होगी. अतः उन्होंने विजुअल लर्निंग से सीखने पर ध्यान केन्द्रित किया.


Your reaction?

0
LOL
0
LOVED
0
PURE
0
AW
0
FUNNY
0
BAD!
0
EEW
0
OMG!
0
ANGRY
0 Comments

  • टॉम क्रूज़ जीवनी - Biography of Tom Cruise in Hindi Jivani
  • vihanapp@gmail.com